Search This Blog

Friday 21 July 2017

Daily Hindi GK Updates 20th July 2017, Today GK in Hindi:


Day by day Hindi GK Updates 20 July 2017, Today GK in Hindi:

Day by day Hindi GK Updates twentieth July 2017, Today GK in Hindi: Here we are giving updates to G.K inquiries and answers and Daily G.K. News Bulletin on standard premise. You can gather GK in Hindi 2017 for every single focused exam. Here we have given Daily Hindi GK Updates twentieth July 2017, Today Gk in Hindi Current Affairs Question and answers that are imperative in perspective of All Competitive Exams. Along these lines competitors can make great exam score by help this Current Hindi G.K. Refresh bundle.

Daily Hindi GK Updates 20th July 2017, Today GK in Hindi:

1. दक्षिण कोरिया ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए चंडीगढ़ में प्रतियोगिता शुरू की
दक्षिण कोरिया को एक पर्यटन स्थल के रूप में बढ़ावा देने के लिए, इसकी सरकार एक प्रतियोगिता में चंडीगढ़ और आसपास के शहरों में स्कूल के छात्रों को शामिल कर रही है।
दक्षिण कोरिया के सकल घरेलू उत्पाद में पर्यटन पांच प्रतिशत का योगदान करता है। भारत के औसतन 200,000 पर्यटक हर साल कोरिया की यात्रा करते है।
अप्रैल 2014 से बॉलीवुड स्टार शाहरुख खान दक्षिण कोरिया के सद्भावना राजदूत हैं।

2. भारत 2016 में सबसे अधिक आतंकवादी हमलों का सामना करने वाले 5 देशों में से एक
एक वरिष्ठ अमेरिकी आतंकवादरोधी अधिकारी ने कहा है कि 2016 में दुनिया के आतंकवादी हमलों के आधे से ज्यादा भारत और पाकिस्तान सहित पांच देशों में हुए।2016 में आतंकवादी हमलों की कुल संख्या 2015 की तुलना में कम थी।सभी हमलों के 55 फीसदी हमले इराक, अफगानिस्तान, भारत, पाकिस्तान और फिलीपींस में हुए, और और आतंकवादी हमलों के कारण हुई सभी मौतों की 75 प्रतिशत मौतें इराक, अफगानिस्तान, सीरिया, नाइजीरिया व पाकिस्तान में हुई।

3. ऑस्ट्रेलिया अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन में शामिल
पेरिस में नवंबर 2015 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई एक पहल, अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन में शामिल होने वाला ऑस्ट्रेलिया 35वां देश बन गया है।यह भारत और फ्रांस के सह-नेतृत्व में शुरु किया गया है।इसका उद्देश्य विकासशील देशों को अपनी सौर उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए सहायता करना है। सौर गठबंधन, जिसका प्रधान कार्यालय भारत में है, पिछले दो सालों में अधिक मजबूत हो गया है और अधिक देशों ने समूह में शामिल होने के लिये समझौते पर हस्ताक्षर किए है।

4. मध्‍य प्रदेश के 25,000 विद्यालयों में शाला सिद्धि प्रोत्साहन योजना शुरू हुई
छात्रों को गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने के लिए मध्य प्रदेश के सरकारी विद्यालयों में स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा हमारी शाला कैसी होऔर शाला सिद्धी कार्यक्रमकार्यान्वित किया जा रहा है।राज्य शिक्षा केंद्र ने इस कार्यक्रम के तहत सर्वश्रेष्ठ कामों को प्रोत्साहित करने के लिए शाला सिद्धी प्रोत्साहन योजना शुरू की है।अब तक राज्य के 25,000 स्कूलों में शाला सिद्धि प्रोत्साहन योजना शुरू की गई है।

5. कैबिनेट ने एचपीसीएल में 51% हिस्सेदारी ओएनजीसी को बेचने को मंजूरी दी
मंत्रिमंडल ने सरकारी और तेल कंपनियों के साथ प्रतिस्पर्धा कर रही एक सरकारी एकीकृत तेल कंपनी बनाने के लिए ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉर्प को हिंदुस्तान पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड में सरकार की संपूर्ण 51.11 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने के लिए एक सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है।ओएनजीसी के अध्यक्ष दिनेश सराफ ने कहा कि दोनों कंपनियों के शेयरधारकों को इस सौदे से फायदा होगा।ओएनजीसी और एचपीसीएल का संयुक्त बाजार मूल्य 42 बिलियन डॉलर होगा।
6. गूगल ने नौकरी आवेदक प्रबंधन टूल हायरकी शुरूआत की
गूगल ने आधिकारिक तौर पर छोटे और मध्यम आकार के व्यवसायों को रिक्रूटमेंट में मदद करने के लिए हायरनामक एक नया टूल जारी किया है।इसे जी सूइट पर बनाया गया है और नियोक्ताओं को उम्मीदवारों की जानकारी ट्रैक करने, विवरण और कैलेंडर आमंत्रण को फिर से शुरू करने की अनुमति देगा।यह व्यापार भागीदारों को उम्मीदवार के प्रोफ़ाइल के भीतर फ़ीडबैक साझा करने की अनुमति देगा।
7. टी आर झेलियांग को नागालैंड के राज्यपाल ने नया मुख्यमंत्री नियुक्त कियाटीआर झेलियांग को राज्यपाल पी बी आचार्य ने नागालैंड का नया मुख्यमंत्री नियुक्त किया है।नागालैंड के राज्यपाल ने जीलियांग से 22 जुलाई को या इससे पहले सदन में बहुमत साबित करने को कहा है।नागालैंड के असंतुष्ट मुख्यमंत्री लीजित्सु और उनके समर्थक फ्लोर परीक्षण का सामना करने के लिए विधानसभा में उपस्थित नहीं हुए, जिसके बाद सदन स्थगित कर दिया गया।

8. राष्ट्रीय अंतरराज्यीय खेलों में केरल चैंपियनकेरल ने 159 अंकों के साथ गुंटूर में आचार्य नागार्जुन यूनिवर्सिटी ग्राउंड में समाप्त 57वीं राष्ट्रीय अंतरराज्यीय चैंपियनशिप में प्रथम स्थान पर रहा।4-दिवसीय कार्यक्रम के अंत में तमिलनाडु (110) दूसरे स्थान पर और हरियाणा (101) तीसरे स्थान पर रहे।अनु आर (400 मीटर, केरल) ने चैंपियनशिप को 1105 अंकों के साथ सर्वश्रेष्ठ महिला एथलीट के रूप में समाप्त किया जबकि दविंदर सिंह कांग (भाला फेंक, पंजाब) 1127 अंकों के साथ पुरुषों में शीर्ष एथलीट थे।

9. एशियाई चैंपियन शॉट-पुटर मनप्रीत डोप टेस्ट में विफल
एशियाई चैंपियन शॉट-पुटर मनप्रीत कौर को प्रतिबंधित दवा के सकारात्मक परीक्षण के बाद डोप टेस्ट में पकड़ा गया है, जो अब इस महीने की शुरुआत में जीते अपने स्वर्ण पदक को गंवा सकती है।कौर, जिन्होंने भुवनेश्वर में हाल ही में संपन्न एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता था, का उत्तेजक इमिथाइलब्यूटिलेमिन के लिए सकारात्मक परीक्षण किया।1-4 जून को पटियाला में हुए फेडरेशन कप नेशनल चैंपियनशिप के दौरान राष्ट्रीय एंटी डोपिंग (नाडा) के अधिकारियों ने यह परीक्षण किया था।

  
Day by day Hindi GK Updates twentieth July 2017, आज का हिंदी सामान्य ज्ञान:

We attempted to specify GK in Hindi in the correct way here and trust you will get effectively their require substance from here. Our Team tries to keep up precision and cover all points in making entire Daily Hindi GK Updates twentieth July 2017, Today GK in Hindi. On the off chance that you confront any sorts of issue to get to our on the web or on the off chance that you any questions then you can put your inquiry by utilizing underneath remark box. Our group will reaction you with an appropriate arrangement.

2 comments:

  1. Hi,
    Thanks for sharing the post
    If you want to earn money without investment, please visit my link
    https://www.snuckls.com/Invite/memberRef/597481ba090d5

    ReplyDelete