Search This Blog

Monday 24 July 2017

Today GK in Hindi:  आज का हिंदी सामान्य ज्ञान:

1. मिसाइल रक्षा प्रणाली विकसित करने के लिए इजराइल के साथ भारत की साझेदारी

भारतीय सेना ने डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (डीआरडीओ) के साथ उन्नत मिडियम रेंज सरफेस एयर मिसाइलों (एमआरएसएएम) की एक रेजिमेंट बनाने के लिये एक ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं जो बैलिस्टिक मिसाइलों और विमानों को गिराने में सक्षम होगी।
डीआरडीओ इजरायल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज (आईएआई) और निजी क्षेत्र के साथ इस एयर डिपार्टमेंट सिस्टम को वितरित करने के लिए भागीदारी करेगा, जो भारतीय सेना की क्षमताओं में एक बदलाव का प्रतीक है।
परियोजना की कुल लागत 2.5 बिलियन डॉलर होने का अनुमान है और इस साल के शुरू में इसे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी सरकार ने मंजूरी दे दी थी।

2. लॉर्ड डेविस यूके इंडिया बिजनेस काउंसिल के अध्यक्ष नियुक्त

लॉर्ड्स डेविस पेट्रीसिया हेविट की जगह यूके इंडिया बिजनेस काउंसिल (यूकेआईबीसी) के अध्यक्ष के रूप में पद ग्रहण करेंगे।
वह इस भूमिका को शुरू में तीन साल के कार्यकाल के लिए 1 सितंबर, 2017 से प्रारंभ करेंगे। पेट्रीसिया हेविट 8 वर्षों के बाद पद छोड़ेंगे।

3. गोपाल बागले पीएमओ में संयुक्त सचिव नियुक्त

वरिष्ठ राजनयिक और विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले को प्रधान मंत्री कार्यालय में संयुक्त सचिव नियुक्त किया गया है।
उन्हें विनय मोहन क्वात्रा के स्थान पर नियुक्त किया गया है, जिन्हें पहले से फ्रांस में भारत के राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है।
1993 बैच के आईएफएस अधिकारी रवीश कुमार, जो वर्तमान में फ्रैंकफर्ट में भारत के कॉन्सल जनरल हैं, विदेशके मंत्रालय में बागले की जगह लेंगे।

4. ब्रिटेन सरकार ने सुप्रीम कोर्ट की प्रथम महिला अध्यक्ष के रूप में ब्रेंडा मार्जोरी हेले को नियुक्त किया

ब्रिटेन सरकार ने ब्रेंडा मार्जोरी हेले को सर्वोच्च न्यायालय की पहली महिला अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया है, जो देश का सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश होता हैं।
72 वर्षीय हेले, वर्तमान अध्यक्ष लॉर्ड न्यूबर्गर की सेवानिवृत्ति के बाद सितंबर में ब्रिटेन के शीर्ष न्यायाधीश पैनल के प्रमुख के तौर पर पद ग्रहण करेंगी।
वह 2013 के बाद से न्यूबर्गर की डिप्टी के रूप में सेवारत है।

5. चेन्नई ओपन का नाम बदलकर महाराष्ट्र ओपन, पुणे में आयोजित होगा

भारत का सबसे मशहूर टेनिस आयोजन, एटीपी टूर्नामेंट जिसे ‘चेन्नई ओपन’ के रूप में दर्जा हासिल है, अब अगले साल पुणे में आयोजित किया जाएगा और इसे “महाराष्ट्र ओपन” कहा जाएगा।
आईएमजी-रिलायंस, जिनके पास टूर्नामेंट के अधिकार हैं, ने महाराष्ट्र सरकार और महाराष्ट्र राज्य लॉन टेनिस एसोसिएशन (एमएसएलटीए) के साथ इसकी घोषणा की।

6. भारत साइबर स्पेस 2017 पर वैश्विक सम्मेलन का आयोजन करेगा

भारत 2017 में साइबर स्पेस (जीसीसीएस) पर 5वें वैश्विक सम्मेलन की मेजबानी करेगा, जो साइबर स्पेस और संबंधित मुद्दों पर दुनिया के सबसे बड़े सम्मेलनों में से एक है।
साइबर 4 ऑल एक समावेशी, सतत, विकासिय, सुरक्षित और सिक्योर साइबरस्पेस’, थीम पर आधारित जीसीसीएस 2017 का उद्घाटन भारत के माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किया जाएगा।
सम्मेलन नई दिल्ली में 23 और 24 नवंबर 2017 को होगा।

7. ग्रामीण विकास मंत्रालय ने आजीवीका ग्रामीण एक्सप्रेस योजना को लॉन्च किया

ग्रामीण विकास मंत्रालय, दीनदयाल अंत्योदय योजना- राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (डीएवाई-एनआरएलएम) के तहत एक नई उप-योजना लॉन्चकरेगा, जिसे “आजीविका ग्रामीण एक्सप्रेस योजना (एजीईवाई)” के रूप में नामित किया जाएगा।
यह सुरक्षित, किफायती और सामुदायिक निगरानी वाली ग्रामीण परिवहन सेवाएं प्रदान करेगी जैसे ई-रिक्शा, 3 और 4 व्हीलर मोटरचालित परिवहन वाहनों, जिस से क्षेत्र के समग्र आर्थिक विकास के लिए बाजार, शिक्षा और स्वास्थ्य तक पहुंच सहित महत्वपूर्ण सेवाओं और सुविधाओं के साथ दूरस्थ गांवों से जुड़ें।


8. उड़ीसा के मुख्यमंत्री ने सबसे लंबा पुल देश को समर्पित किया

उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्य के सबसे लंबे पुल को देश को समर्पित किया और नेताजी सुभाष चंद्र बोस के नाम पर इसका नाम रखा।
कथजोडी नदी के ऊपर स्थित 2.88 किमी पुल,ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर को कटक के साथ जोड़ देगा, जिससे दोनों शहरों के बीच की दूरी 12 किलोमीटर कम हो जाएगी।
यह पुल नागरिकों के लिए दूरी कम करने और समय कम करने के लिए जुड़वां शहर के लिंक के एक नए युग में प्रवेश करेगा।यह राज्य और वहां के लोगों की विकास और प्रगति के लिए आधुनिक बुनियादी ढांचे के विकास की दिशा में निरंतर प्रयासों का प्रतीक होगा।

9. बीओबी का सरकार की ई-मार्केटप्लेस को सेवाओं के लिए डीजीएसएंडडी के साथ करार

 बैंक ऑफ बड़ौदा ने सरकारी ई-बाज़ार (जीईएम) को विभिन्न बैंकिंग सेवाएं देने के लिए आपूर्ति एवं निपटान महानिदेशालय (डीजीएस एंड डी) के साथ एक समझौता किया है।
जीईएम की स्थापना के लिए डीजीएसएंडडी को तैनात किया गया है, जो सार्वजनिक खरीद में अधिक पारदर्शिता और दक्षता लाने के लिए एक पहल है।
मंत्रिमंडल ने अप्रैल 2017 में जीईएम स्पेशल पर्पज व्हीकल (एसपीवी) की स्थापना को मंजूरी दी थी, जो केंद्रीय सरकार के नोडल क्रय संगठन डीजीएस एंड डी की जगह लेगा।

10. केंद्र, हरियाणा सरकार में सरस्वती नदी को पुनर्जीवित करने के लिए करार

केन्द्र सरकार और हरियाणा सरकार ने लंबे समय से खो चुके नदी सरस्वती को पुनर्जीवित करने और भारत के सूखा-प्रवण क्षेत्रों को पानी उपलब्ध कराने के लिए हाथ मिलाया है।
केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभारी) धर्मेंद्र प्रधान और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

6 comments: